Belthara Road Election Result : बेल्थरा रोड सीट पर सुभसपा के हंसू राम जीते, भाजपा के छोट्‌टू राम को कड़े मुकाबले में हराया

बलिया. बेल्थरा रोड विधानसभा सीट पर सपा और सुभासपा गठबंधन के प्रत्याशी हंसू राम ने भाजपा के छोट्‌टू राम को कड़े मुकाबले में हरा दिया। हंसू राम ने यह जीत करीब 5000 वोट से हासिल की। बलिया जिले की बेल्थरा रोड विधानसभा सीट (Belthara Road Assembly Seat) अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट के अस्तित्व में आने के बाद से यहां दो बार चुनाव हो चुके हैं. एक बार सपा और एक बार भाजपा जीती है.

2017 के विधानसभा चुनाव में धनंजय कनौजिया (Dhananjay kanojia) को सुभासपा से गठबंधन और मोदी लहर का फायदा मिला और वह सपा प्रत्‍याशी गोरख पासवान (Gorakh Paswan) को 18 हजार से भी अधिक वोटों से हराने में कामयाब रहे थे.

इससे पहले 2012 के चुनाव में यहां से सपा के गोरख पासवान जीते थे. उन्होंने 10 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से बसपा के छोट्‌टू राम (Chhattu Ram) को हराया था. तब गोरख को 57363 वोट मिले थे. जबकि छत्तू को 47066 वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर रहे सुभासपा के प्रवीण प्रकाश को 35578 वोट मिले थे. भाजपा प्रत्‍याशी सूर्य बली को कुल 14706 वोट मिले थे और वो चौथे स्थान पर रहे थे.

राजभर से नाता तोड़ने से भाजपा की राह मुश्किल

ओमप्रकाश राजभर (Omprakash Rajbhar) के अलग होने के बाद इस चुनाव में जीत दोहराना भाजपा के लिए चुनौती होगा. इस बार भाजपा ने मौजूदा विधायक धनंजय कनौजिया (Dhananjay Kanojia) का टिकट काटकर बसपा छोड़कर आए छत्तू राम (BJP Chhattu Ram) को मौका दिया है. वहीं, कांग्रेस की तरफ से गीता गोयल (Congress Geeta Goyal) मैदान में हैं. जबकि बसपा से प्रवीण प्रकाश (BSP Praveen Prakash) किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, सपा और सुभासपा यानी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी गठबंधन ने हंसु राम को उतारा है.

छत्तू राम बसपा से भी चुनाव लड़ चुके हैं

छत्तू राम बसपा के जिलाध्यक्ष पद के साथ ही कई निगमों में चेयरमैन का पद संभाल चुके हैं. चुनाव से कुछ महीने पहले ही उन्होंने भाजपा की सदस्यता ली थी. वो बेल्थरा रोड विधानसभा से 2012 में बसपा से चुनाव भी लड़ चुके हैं.

इस बार के चुनाव में यहां सपा, भाजपा और बसपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. सपा, बसपा इस सीट पर आमने-सामने रही है. लेकिन परसीमन के बाद नये मतदाताओं के जुड़ने से भाजपा की स्थिति थोड़ी मजबूत है. 3.33 लाख मतदाताओं वाली बेल्‍थरा रोड विधानसभा सीट पर दलित और यादव वोटरों का वर्चस्‍व है. मुस्‍लिम, क्षत्रिय और राजभर वोटर भी हार-जीत के फैसले में निर्णायक हो सकता है.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

Source link

VS NATION
Author: VS NATION