वसई के नृत्याचार्य ने भरतनाट्यम में बनाए 3 विश्व रिकॉर्ड

पांडिचेरी, 2860 नर्तकियों ने शुक्रवार 5 मई 2023 को पांडिचेरी के रॉक बीच पर भरतनाट्यम नृत्य में डमरू पंजीकृत 3 विश्व रिकॉर्ड के साथ आनंद तांडव का प्रदर्शन किया। भारत, अमेरिका, जर्मनी, मलेशिया, श्रीलंका, फ्रांस, दुबई जैसे 11 से अधिक देशों के कलाकारों ने इस विश्व रिकॉर्ड में भाग लिया।
संगमम ग्लोबल एकेडमी के संस्थापक दिनेश कुमार, अन्नामलाई विद्यापीठ के संगीत विभाग के प्रोफेसर डॉ चित्रा ने कार्यक्रम का आयोजन किया, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगास्वामी, पर्यटन मंत्री के लक्ष्मीनारायण, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के निदेशक श्री गोपाल के मुख्य अतिथि रूप में उपस्थित थे।

इसमें वसई की श्रीमती रोहिणी चव्हाण बॅनर्जी ने समूह नृत्य में भाग लिया और 9 मिनट के आनंद तांडव को डमरू के साथ रिकॉर्ड कर अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड, लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स और आर्ट बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया। नृत्य में उन्हें मुख्यमंत्री ने नृत्य आचार्य की उपाधि से विभूषित किया। अब उनका कहना है कि वे गिनीज रिकॉर्ड की ओर बढ़ रही हैं। इससे पहले भी वह 2022 में अपना नाम लंदन के रिकॉर्ड बुक में शामिल कर चुकी हैं। इस कार्यक्रम का मकसद भरतनाट्यम नृत्य को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देना था।

रोहिणी ने अपनी स्कूली शिक्षा बालक विहार विद्यालय, कांदिवली से की और ठाकुर कॉलेज से graduate की उपाधि प्राप्त की।
वह द गुरु डॉ श्रीमती किशु पाल के तहत प्रशिक्षित नर्तकी हैं, रोहिणी 2017 से नृतालिका संस्थान से संबद्ध वसई नालासोपारा में अपनी कृष्णाक्षी भरतनाट्यम नृत्य अकादमी चलाती हैं।

VS NATION
Author: VS NATION